HomeShare Marketबायकॉट इफैक्ट! PVR पर भारी पड़ा शुक्रवार का दिन, झटके में निवेशकों...

बायकॉट इफैक्ट! PVR पर भारी पड़ा शुक्रवार का दिन, झटके में निवेशकों की डूबी रकम

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज हो चुकी है। रिलीज से पहले ही विवादों में रहने का असर फिल्म के कलेक्शन पर भी दिख रहा है। उम्मीद से कम कलेक्शन होने की वजह से पीवीआर का शेयर बुरी तरह धाराशायी हो गया और निवेशकों की बड़ी रकम डूब गई। आइए समझते हैं कैसे फिल्म का असर कंपनी के शेयर पर पड़ा है। 

क्या है शेयर भाव: दरअसल, सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को पीवीआर का शेयर भाव 2.18% नुकसान के साथ बंद हुआ। कारोबार के अंत में पीवीआर का शेयर भाव 2015.35 रुपये पर ठहरा। कारोबार के दौरान शेयर का भाव 2004.25 रुपये के निचले स्तर तक गया था। मार्केट कैपिटल की बात करें तो 12,308.98 करोड़ रुपये है। 

ये भी दिलचस्प है कि 11 अगस्त के दिन शेयर का भाव 2150 रुपये के स्तर तक गया था। ये वही दिन था, जब आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज हुई। ऐसा अनुमान था कि फिल्म की ओपनिंग रिकॉर्डतोड़ होगी लेकिन इसके उलट अब कलेक्शन कम होता जा रहा है। बता दें कि पीवीआर का शेयर बीते 4 अगस्त को ही 2,211.55 रुपये के भाव तक गया था। यह 52 वीक का हाई लेवल है।  
  पीवीआर पर फिल्म का असर क्यों: शेयर बाजार के एक्सपर्ट सचिन सर्वदे की मानें तो आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को रिलीज के लिए मल्टीप्लेक्स चेन PVR ने एक डील की थी। इस डील के मुताबिक PVR अपने सिनेमाघरों में 65 फीसदी शोज ‘लाल सिंह चड्ढा’ को देने की बात कही थी। पीवीआर को जो उम्मीद थी, उसके मुताबिक फिल्म को रिस्पॉन्स नहीं मिला है। सचिन सर्वदे कहते हैं कि कई जगह से ऐसी भी खबरें आई कि दर्शक नहीं मिलने की वजह से शोज कैंसिल किए गए हैं। ये सभी निगेटिव खबरें कंपनी के शेयर को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हैं। इसके अलावा पीवीआर ने अक्षय कुमार की फिल्म ‘रक्षाबंधन’ को 35 फीसदी शोज दिए हैं। इस फिल्म की ओपनिंग भी बहुत धमाकेदार नहीं है। 

ये पढ़ें-सीमेंट कारोबार में बढ़ेगा अडानी समूह का वर्चस्व, ACC-अंबुजा के अधिग्रहण पर CCI की मुहर

बायकॉट का है असर: बीते कुछ समय से बॉलीवुड फिल्मों को लगातार बायकॉट किया जा रहा है। इस बायकॉट मुहिम को फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के जरिए धार दी जा रही है। फिल्म के एक्टर्स- आमिर खान और करीना कपूर खान से जुड़े कई ऐसे मुद्दे हैं, जिसका हवाला देकर विरोध किया जा रहा है।

हालांकि, फिल्म रिलीज से ठीक पहले आमिर खान ने माफी मांगते हुए लोगों से फिल्म देखने की अपील भी की थी। इसके अलावा फिल्म पर लेकर कॉपी-पेस्ट और धार्मिक भावनाएं आहत करने जैसे कई आरोप लगे हैं। ये निगेटिव रिव्यू फिल्म के कलेक्शन को प्रभावित कर रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular