HomeShare Marketबनावटी है एलन मस्क के फ्री स्पीच की रट? Twitter को खरीदने...

बनावटी है एलन मस्क के फ्री स्पीच की रट? Twitter को खरीदने के बाद उठे सवाल

क्या Twitter को एलन मस्क खरीद लेंगे? लंबे समय से लोगों के मन में कौंध रहे इस सवाल पर अब विराम लग गया है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने का समझौता किया है। इस अधिग्रहण के साथ ही मस्क ने फ्री स्पीच यानी स्वतंत्र अभिव्यक्ति पर जोर दिया है, लेकिन उनके अतीत पर गौर करते हैं तो उनकी फ्री स्पीच की थ्योरी बनावटी लगती है। ऐसे कई उदाहरण हैं जब उन्होंने आलोचना को हल्के में नहीं लिया है।
 
सीएनबीसी की एक रिपोर्ट ने टेस्ला के कर्मचारियों  के हवाले से कहा है कि जब फ्री स्पीच की बात आती है तो मस्क कम ही सहनशील होते हैं। जैसे टेस्ला के कर्मचारियों को बिना लास्ट डेट के गैर-असमानता क्लॉज पर हस्ताक्षर करने के उदाहरण हैं।

कंपनी के बारे में ना हो निगेटिव बात

यही वो क्लॉज है, जो किसी कर्मचारी को कंपनी की किसी भी बात के बारे में निगेटिव बोलने से रोकता है। टेस्ला के एक पूर्व कर्मचारी ने गैर-असमानता क्लॉज पर साइन करने से मन किया तो उसे कंपनी से हटा तक दिया गया। कर्मचारी ने सीएनबीसी के साथ क्लॉज की फोटोकॉपी शेयर की थी, जिससे साफ-साफ लिखा था कि आप किसी भी तरीके से कंपनी की छवि को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।

संबंधित खबरें

शिकायत की तो निकाले गए

सिर्फ एक यही उदाहरण नहीं है, जो अटपटा लग सकता है। 2018 की बात करें तो टेस्ला के कर्मचारी कार्ल हैनसेन ने आरोप लगाया कि चोरी को छिपाने और श्रमिकों की जासूसी करने के लिए इलेक्ट्रिक-कार निर्माता के खिलाफ व्हिसलब्लोअर शिकायत दर्ज करने के बाद उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया था। 

जासूसी तक की गई

कर्मचारी ने आरोप लगाया कि टेस्ला ने वायरटैपिंग के अलावा उनके स्मार्टफोन और कंप्यूटर को हैक करके कर्मचारियों की जासूसी की। यहां तक कि मस्क पर प्रेस को कंट्रोल करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया गया है। इसी साल वॉल स्ट्रीट जर्नल में राष्ट्रीय सुरक्षा संपादक शेरोन वेनबर्गर ने ट्वीट किया कि मस्क ने पब्लिश होने से पहले टेस्ला के सभी लेखों की समीक्षा का आदेश दिया। 

मीडिया को दबाने की कोशिश

पत्रकार के मुताबिक मुझे एक बार क्वाजालीन पर स्पेसएक्स की सुविधा का दौरा करने के लिए इनवाइट किया गया था। इंटरव्यू के बाद, मुझे बताया गया कि एलन मस्क को पब्लिश से पहले सभी लेखों की समीक्षा करनी थी। हालांकि मैंने उन्हें समझाया कि पत्रकारिता उस तरह से काम नहीं करती है।

ये पढ़ें-LIC IPO का डेट फाइनल, इश्यू प्राइस से लिस्टिंग तक की डिटेल भी जान लीजिए

वहीं, बाद में मस्क ने बचाव करते हुए गुस्से में खुद को “अज्ञानी” कहा और साफ किया कि उन्होंने लेखों की समीक्षा नहीं की, लेकिन उनकी “टीम” ने की। वेनबर्गर ने ये भी लिखा कि फिलहाल फ्री स्पीच को लेकर जो भी मस्क ट्वीट कर रहे हैं, उसमें कोई भी नई बात नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular