HomeShare Marketबढ़ती महंगाई को देख FMCG कंपनियों ने निकाला ये जुगाड़, ग्राहकों की...

बढ़ती महंगाई को देख FMCG कंपनियों ने निकाला ये जुगाड़, ग्राहकों की जेब पर नहीं पड़ेगा बोझ, मिलेगी राहत

Inflation: देशभर में महंगाई चरम पर है। ऐसे में आम लोगों की जेब पर जबरदस्त बोझ पड़ा है। ऐसे में आम आदमी अतिरिक्त खर्च करने से बच रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए रोजमर्रा के इस्तेमाल का कंज्यूमर प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों ने एक नया जुगाड़ निकाला है। इससे न तो ग्राहकों पर ज्यादा बोझ पड़ेगा न ही कंपनियों पर। दरअसल, एफएमसीजी (FMCG) जिंस कीमतों में बढ़ोतरी और महंगाई की चुनौती से निपटने के लिए अपने प्रोडक्ट्स के पैकेट का वजन घटा रही हैं। यानी की कंपनियां छोटा पैकेट उतार रही है। FMCG कंपनियों ने ‘ब्रिज पैक’ भी उतारे हैं। ब्रिज पैक किसी प्रोडक्ट सीरिज में अधिकतम और सबसे कम मूल्य के बीच की कैटेगरी होता है।

नहीं बढ़ाने पड़ेंगे पैकेटबंद प्रोडक्ट्स के दाम
वजन घटाने की वजह से इन कंपनियों को पैकेटबंद प्रोडक्ट्स के दाम नहीं बढ़ाने पड़े हैं। इस तरह का कदम कंपनियां मुख्य रूप से कम आय वर्ग के उपभोक्ताओं को लक्ष्य कर उठा रही हैं। इसके अलावा इन कंपनियों ने किसी उत्पाद के बड़े पैकेट के दाम में बढ़ोतरी की है। हालांकि, यह वृद्धि भी 10 प्रतिशत से कम की है। इंडोनेशिया से पाम तेल के निर्यात पर रोक और रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण उत्पन्न भू-राजनीतिक संकट की वजह से निर्माण लागत बहुत तेजी से बढ़ी है। इन्हीं से निपटने के लिए एफएमसीजी विनिर्माता सस्ती पैकेजिंग, रिसाइकल किए उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं और विज्ञापन तथा विपणन पर खर्च में कटौती कर रहे हैं।

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- 23 पैसे का शेयर हुआ 9 रुपये का, सालभर में निवेशकों के 1 लाख बन गए 40 लाख रुपये

ग्राहकों पर नहीं बढ़ाना चाह रहे बोझ
जिंस की बढ़ती कीमतें और आसमान छूती महंगाई के कारण उपभोक्ता कम खर्च करना चाह रहे हैं और बजट न गड़बड़ाए इसलिए ‘लो यूनिट प्राइज (एलयूपी)’ पैक खरीद रहे हैं। डाबर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोहित मल्होत्रा ने कहा, ‘‘शहरी बाजारों में प्रति व्यक्ति आय और उपभोक्ताओं की खर्च करने की क्षमता अधिक होती है, इसलिए हमने बड़े पैक की कीमतें बढ़ा दी हैं। ग्रामीण बाजारों में एलयूपी पैक बिकते हैं, उनके लिए उत्पाद का वजन कम किया गया है।’’

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: शादी के सीजन में ₹1000 से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, चांदी ₹2,255 सस्ती, देखें सप्ताहभर के रेट 

महंगाई कम होने के आसार नहीं 
आगामी तिमाहियों में महंगाई के कम होने के कोई आसार नहीं आ रहे हैं। ऐसे में कई कंपनियों ने दाम बढ़ाने के बजाय उत्पादों के वजन में कटौती की है। पार्ले प्रोडक्ट्स में वरिष्ठ श्रेणी प्रमुख मयंक शाह ने कहा कि उपभोक्ता का रूझान वैल्यू पैक की ओर बढ़ गया है और एलयूपी पैक की बिक्री कुछ बढ़ गई है। एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेस के कार्यकारी उपाध्यक्ष अबनीश रॉय ने कहा कि उपभोक्ता पैसा बचाने के लिए छोटे पैक खरीद रहे हैं और यह सभी एफएमसीजी श्रेणियों में हो रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular