HomeShare Marketप्रीपेड पेमेंट कार्ड कंपनी ने बंद की 2 सर्विस, RBI की सख्ती...

प्रीपेड पेमेंट कार्ड कंपनी ने बंद की 2 सर्विस, RBI की सख्ती का दिख रहा असर

प्रीपेड पेमेंट कार्ड कंपनी यूनी कार्ड ने भारतीय रिजर्व बैंक के जून में जारी निर्देश के बाद अपने दो उत्पादों की सेवाएं बंद कर दी है। कंपनी ने बताया कि आरबीआई के 20 जून, 2022 को जारी दिशानिर्देश के तहत सुविधा बंद करने का निर्णय लिया गया है। ये दो उत्पाद सेवाएं- यूनी पे 1/3 कार्ड और यूनी पे 1/2 कार्ड हैं। यूनी कार्ड के मुताबिक प्रक्रिया शुरू हो गयी है और सोमवार 22 अगस्त, 2022 को पूरी होगी।

बता दें कि आरबीआई के दिशानिर्देश में प्रीपेड भुगतान उत्पादों (पीपीआई) में कर्ज सुविधा के जरिये रकम डालने से मना किया गया है। आरबीआई ने गैर-बैंक प्रीपेड भुगतान उत्पाद जारी करने वाली इकाइयों को यह आदेश दिया था। 

दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में फिनटेक खिलाड़ियों ने कुछ ऐसे उत्पाद लॉन्च किए हैं जो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) द्वारा संचालित होते हैं और पीपीआई के माध्यम से कर्ज दिए जाते हैं। केंद्रीय बैंक नए जमाने के खिलाड़ियों पर क्रेडिट कार्ड के विकल्प के रूप में कार्ड के माध्यम से कर्ज देने से नाराज था। अब आरबीआई की सख्ती से प्रीपेड कार्ड पर क्रेडिट देने वाले लेंडर्स प्रभावित होंगे, क्योंकि उन्होंने एक व्यवसाय मॉडल बनाया था।

ये पढ़ें- गोल्ड में निवेश करने पर सरकार देगी तगड़ा ब्याज, 26 अगस्त तक है मौका

RELATED ARTICLES

Most Popular