HomeShare Marketदेश की सबसे बड़ी चीनी कंपनी होगी दिवालिया? SBI ने NCLT में...

देश की सबसे बड़ी चीनी कंपनी होगी दिवालिया? SBI ने NCLT में दी याचिका

सार्वजानिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश की सबसे बड़ी चीनी कंपनी बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के खिलाफ दिवालिया याचिका दायर की है। एसबीआई ने वित्तीय कर्जदाता के रूप में राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की इलाहाबाद पीठ के समक्ष यह याचिका दायर की है। अगर याचिका मंजूर हो जाती है तो कंपनी के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

खुद कंपनी ने बताया: बजाज हिंदुस्तान ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘वित्तीय लेनदार एसबीआई ने अपने वकील के माध्यम से बजाज हिंदुस्तान की कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू की है।’’ यह याचिका दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता 2016 की धारा सात के तहत दायर की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजाज हिंदुस्तान शुगर पर एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया जैसे बैंकों का लगभग ₹4,800 करोड़ बकाया है।

ये पढ़ें-झुनझुनवाला के निधन के बाद पहली बार हुई ट्रेडिंग, बिग बुल के दांव वाले स्टॉक्स का ये रहा हाल

आपको बता दें कि बजाज हिंदुस्तान शुगर देश की प्रमुख चीनी और एथनॉल विनिर्माता कंपनी है। कंपनी बजाज समूह (कुशाग्र) का हिस्सा है, और इसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी के कुल 14 चीनी प्लांट हैं। सभी उत्तर प्रदेश में स्थित हैं, जिनकी कुल क्षमता प्रतिदिन 136,000 टन गन्ने की पेराई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular