HomeShare Marketदवा कंपनी Cipla की वैल्यू पर अटका पेच, बिक्री पर बदलेगा मालिक...

दवा कंपनी Cipla की वैल्यू पर अटका पेच, बिक्री पर बदलेगा मालिक का मूड?

ऐप पर पढ़ें

Cipla stake sale: देश की दिग्गज फार्मा कंपनी सिप्ला लिमिटेड के फाउंडर फैमिली की स्टेक बिक्री योजना अटक सकती है। दरअसल, कंपनी के संभावित खरीदार 1.09 ट्रिलियन रुपये ($ 13.1 बिलियन) के वैल्यूएशन पर अड़े हुए हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ फार्मा कंपनियों और निजी इक्विटी फर्मों सहित अन्य संभावित खरीदार के साथ बातचीत अब आगे नहीं बढ़ रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सिप्ला की फाउंडर फैमिली प्रति शेयर लगभग 1,350 रुपये की मांग कर रही है। यह कीमत शेयर की वर्तमान कीमत के मुकाबले प्रीमियम को दिखाता है। बता दें कि बीएसई पर गुरुवार को शेयर की कीमत 1234.15 रुपये थी।

फैमिली की कितनी हिस्सेदारी: सिप्ला के फाउंडर हामिद फैमिली की बात करें तो कंपनी में 33% हिस्सेदारी है। आपको बता दें कि बीते 27 जुलाई को हामिद परिवार द्वारा अपनी हिस्सेदारी बेचने की संभावना की रिपोर्ट के बाद से सिप्ला के शेयर लगभग 16% चढ़ चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक फाउंडर फैमिली के मेंबर सिप्ला में अपनी कुछ या सभी हिस्सेदारी बेच सकते हैं। 

हालांकि, इस डील पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। सिप्ला के फाउंडर फैमिली के मेंबर अभी भी मांग की गई कीमत को कम कर सकते हैं या बिक्री को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

कंपनी के बारे में: सिप्ला की स्थापना 1935 में गैर-कार्यकारी अध्यक्ष यूसुफ के हामिद के पिता द्वारा मुंबई में की गई थी और इसने अफ्रीका में सस्ती, जेनेरिक एचआईवी दवाओं की बिक्री का बीड़ा उठाकर वैश्विक प्रसिद्धि हासिल की। बता दें कि सिप्ला की कार्यकारी उपाध्यक्ष समीना हामिद, फाउंडर फैमिली की तीसरी पीढ़ी की कारोबारी हैं। वह गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक. की पूर्व छात्रा भी हैं। उनके पिता एमके हामिद गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। वाईके हामिद उनके चाचा हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular