HomeShare Marketटाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री हुई बंद, जानिए...

टाटा ग्रुप की इस कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री हुई बंद, जानिए पूरा मामला

ऐप पर पढ़ें

टाटा ग्रुप की दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स के शेयरों की न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज NYSE से डी-लिस्टिंग हो गई है। टाटा मोटर्स ने कहा कि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से वह अपने अपने साधारण शेयरों को स्वैच्छिक रूप से डी-लिस्टिंग कर रही है।

बता दें कि स्टॉक एक्सचेंज से स्टॉक को निकालने की प्रकिया को डी-लिस्टिंग कहा जाता है। इसके बाद शेयरों की खरीद-बिक्री नहीं हो पाती है। हालांकि, जिन निवेशकों के शेयर पहले से मौजूद होते हैं उन्हें बिक्री का मौका मिलता है। 

वजह क्या है: टाटा मोटर्स ने एक नियामकीय सूचना में बताया कि भारतीय कानून के तहत लगी नियामकीय पाबंदियों की वजह से अमेरिकी बाजार में उसके अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसीट्स (एडीएस) का कारोबार नहीं होगा। टाटा मोटर्स ने कहा कि एडीएस धारक अपने शेयरों को न्यूयॉर्क एक्सचेंज में डिपॉजिटरी के पास जमा कर सकते हैं। यह काम 24 जुलाई, 2023 तक करना होगा। निर्धारित समय के बाद डिपॉजिटरी बचे हुए साधारण शेयरों की बिक्री कर सकती है।

क्या भारतीय बाजार पर होगा असर: टाटा मोटर्स ने बताया कि भारत में बीएसई या एनएसई पर उसके इक्विटी शेयरों के कारोबार या मौजूदा सूचीबद्धता हैसियत पर इस कदम का कोई असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि मंगलवार को टाटा मोटर्स के शेयर के भाव में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। टाटा मोटर्स का शेयर भाव 420 रुपये से ज्यादा पर है। वहीं, मार्केट कैप 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपये के पार है।

RELATED ARTICLES

Most Popular