HomeShare Marketघर बनाने का बिगड़ेगा बजट, सीमेंट के दाम में 50 रुपये बोरी...

घर बनाने का बिगड़ेगा बजट, सीमेंट के दाम में 50 रुपये बोरी तक हो सकती है बढ़ोतरी

अगर आप घर बनाने का सोच रहे हैं और उसके लिए निश्चित बजट लेकर चल रहे हैं तो जरा ठहर जाइए। घर बनाने के आपके बजट में पलीता लग सकता है क्योंकि सीमेंट के दाम में काफी तेजी आने वाली है। खबर है कि सीमेंट के दाम 5-10 रुपये नहीं बल्कि सीधा 25-50 रुपये प्रति बोरी बढ़ने वाले हैं। अगर ऐसा होता है तो घर बनाना काफी महंगा हो जाएगा क्योंकि चिनाई से लेकर टाइल्स तक और ढलाई से लेकर पलस्तर तक सबमें सीमेंट का इस्तेमाल होता है।  CRISIL की रिपोर्ट के मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते सीमेंट के दाम में वृद्धि की जा रही है। गौरतलब है कि पिछले एक साल में सीमेंट के दाम प्रति बोरी 390 रुपये तक बढ़ चुके हैं। इसके बावजूद सीमेंट के दाम रुकने का नाम नहीं ले रहे और अब 25 से 50 रुपये प्रति बोरी सीमेंट का दाम और बढ़ सकता है। 

जानकारों का कहना है कि सीमेंट के दाम बढ़ने के पीछे दो कारण हैं. पहला कच्चा तेल और दूसरा कोयला। मार्च में कच्चा तेल औसतन 115 डॉलर प्रति बैरल के रेट से बिका है। वहीं दूसरी तरफ रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अंतराष्ट्रीय बाजार में कोयले के दाम बढ़े है। घरेलू मांग बढ़ने की वजह से ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया ने कोयले का निर्यात रोक दिया है। इस तरह पॉवर और फ्यूल दोनों की लागत बढ़ने की वजह से सीमेंट के दाम में वृद्धि हो रही है। पिछले कुछ महीनों में डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर की बढोतरी हो चुकी है जिससे सीमेंट की ढुलाई काफी महंगी हो गई है। 

क्रिजिल रिसर्च के निदेशक हेतल गांधी के मुताबिक वित्त वर्ष 2022 के पहले चार महीनों में सीमेंट की मांग में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है लेकिन अगले 6 महीनों में सीमेंट की मांग में कमी देखने को मिल सकती है। इसके पीछे बेमौसम बारिश, मिट्टी की कमी और लेबर की बढ़ती डिमांड वजह हो सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular