HomeShare Marketगौतम अडानी अबू धाबी की इस तेल कंपनी पर खेलेंगे बड़ा दांव!...

गौतम अडानी अबू धाबी की इस तेल कंपनी पर खेलेंगे बड़ा दांव! आ रहा है UAE का सबसे बड़ा IPO

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सबसे बड़ी तेल कंपनी और बोरेलिस एजी (Borealis AG) अबू धाबी में अपने रसायन संयुक्त इंडस्ट्री की पब्लिक इनिशियल आफरिंग यानी आईपीओ (IPO)  लाने की तैयारी में है। कंपनी पब्लिक इश्यू के जरिए करीबन 2 अरब डॉलर जुटाना चाह रही है। इसे अमीरात का अब तक का सबसे बड़ा इश्यू माना जा रहा है।

अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा, बोरौज आईपीओ की कीमत 2.45 दिरहम प्रति शेयर निर्धारित की गई है। Adnoc और वियना स्थित Borealis, Borouge में 3 बिलियन शेयर बेच रहे हैं, जो कंपनी के 10% के बराबर है। 

गौतम अडानी फैमिली करेंगे निवेश
सात आधारशिला निवेशकों ने आईपीओ में 570 मिलियन डाॅलर  प्राइस के शेयरों की सदस्यता लेने पर सहमति दी है। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भारतीय अरबपति गौतम अडानी फैमिली 75 मिलियन डॉलर में  अबू धाबी वेल्थ फंड ADQ 120 मिलियन डॉलर के शेयर खरीदेंगे। अल्फा धाबी होल्डिंग ने 100 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है।

यह भी पढ़ें- 22 पैसे से बढ़कर 11 रुपये का हो गया यह शेयर, सालभर में निवेशकों के 1 लाख को बना दिया ₹53.90 लाख

संबंधित खबरें

कच्चे तेल की कीमतों में 50% की वृद्धि 
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक,  इस साल कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 50% की वृद्धि हुई है, जिससे वहां की एनर्जी कंपनियों द्वारा परिसंपत्तियों को सूचीबद्ध करने और अर्थव्यवस्था में बदलाव का समर्थन करने के प्रयासों को बढ़ावा मिला है। सऊदी अरामको इस साल दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टिंग में से एक में अपनी काॅर्मशियल ब्रांच की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश पर विचार कर रही है, जबकि एडनोक ने पिछले साल दो इकाइयों में हिस्सेदारी बेची थी।

यह भी पढ़ें- Paytm के शेयरों की बढ़ी खरीदारी: ₹1300 पर पहुंच सकता है भाव, अभी दांव लगाने से 110% का मुनाफा

जानें कंपनी के बारे में
बता दें कि Borouge सन् 1990 की कंपनी है। यह ऑटोमोबाइल और फूड  पैकेजिंग से लेकर दवा की शीशियों और पाइपिंग सिस्टम तक हर चीज में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का निर्माण करता है। इसका प्लांट  अबू धाबी में है। कंपनी ने  3,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है।  वर्तमान में कंपनी की सर्विस मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया के  ग्राहकों मिल रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular