HomeShare Marketगाय की डकार से निकलने वाली 'गैस' घटाएगी कंपनी, बिल गेट्स ने...

गाय की डकार से निकलने वाली ‘गैस’ घटाएगी कंपनी, बिल गेट्स ने लगाया इस खास कंपनी में पैसा

ऐप पर पढ़ें

दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (MicroSoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स ने ऑस्ट्रेलिया की एक क्लाइमेट टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप फर्म में पैसा लगाया है। यह स्टार्ट-अप फर्म गाय की डकार से निकलने वाली मीथेन को घटाने पर काम करेगी। बिल गेट्स, मांस उत्पादन के एन्वायरमेंटल इम्पैक्ट पर लगातार बोलते रहे हैं। कॉर्बन डाइ-ऑक्साइड (CO2) के बाद मीथेन सबसे सामान्य ग्रीनहाउस गैस है। 

कंपनी का खास सप्लीमेंट रोक देगा मीथेन बनना
गाय, बकरी और हिरण जैसे चौपाए जब अपने पेट में घास जैसे हार्ड फाइबर को तोड़ते हैं तो पाचन प्रक्रिया के दौरान मीथेन का प्रॉडक्शन होता है। इस फर्मेन्टेशन प्रोसेस में मीथेन गैस बनती है, जिसे फिर से बाहर निकाल दिया जाता है। यूनिवर्सिटी स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर गाय को समुद्री शैवाल (सीवीड) खिलाया जाए तो उनका मीथेन गैस का उत्सर्जन काफी कम हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में स्थित स्टार्ट-अप रुमिन 8 (Rumin 8) एक डाइएटेरी सप्लीमेंट पर काम कर रहा है, जो कि मीथेन को बनने से रोकता है। 

यह भी पढ़ें- 1 पर 1 बोनस शेयर और हर शेयर पर 17 रुपये का मुनाफा, ऐलान बाद रिकॉर्ड पर भाव

इनवेस्टमेंट फर्म को बेजोस और जैक मा का भी सपोर्ट 
स्टार्ट-अप Rumin 8 ने अनाउंस किया है कि उसने ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स की अगुवाई वाले फंडिंग राउंड में 12 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। बिल गेट्स ने साल 2015 में ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स की शुरुआत की थी। इनवेस्टमेंट फर्म को अमेजन के चीफ जेफ बेजोस और अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा का भी सपोर्ट मिला हुआ है। रुमिन 8 के मैनेजिंग डायरेक्टर डेविड मेस्सिना का कहना है, ‘दुनिया भर में क्लाइमेट इम्पैक्ट फंड्स से हमें जो रिस्पॉन्स मिला है, हम उससे बहुत खुश हैं।’ 

यह भी पढ़ें- क्रिकेट में अब गौतम अडानी की एंट्री! मुकेश अंबानी से भी होगी टक्कर

(स्टोरी क्रेडिट- बीबीसी)

RELATED ARTICLES

Most Popular