HomeShare Marketकोविड महामारी की वजह से 80 प्रतिशत लोगों ने कार खरीदने की...

कोविड महामारी की वजह से 80 प्रतिशत लोगों ने कार खरीदने की योजना टाली : रिपोर्ट

कोविड-19 महामारी ने करीब 80 प्रतिशत संभावित ग्राहकों को कार या चारपहिया वाहन खरीदने का फैसला टालने के लिए मजबूर किया जबकि दोपहिया वाहनों (बाइक, स्कूटी आदि) के मामले में यह संख्या 82 फीसदी रही है। परिवहन परिदृश्य के बारे में मोबिलिटी आउटलुक की तरफ से जारी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति बढ़ते रुझान के बीच करीब 40 प्रतिशत लोग इस साल दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की मंशा रखते हैं लेकिन चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहन के मामले में यह हिस्सा पिछले साल की तरह 33 प्रतिशत ही है।
     
करीब 2.56 लाख संभावित ग्राहकों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के अनुसार, करीब 80 फीसदी प्रतिभागियों ने महामारी से जुड़े असर की वजह से कार खरीदने की योजना टाल दी। कार की खरीद टालने वाले लोगों की संख्या 82 फीसदी रही है। रिपोर्ट कहती है, ”इस साल वाहन खरीद का फैसला टालने वाले लोगों का अनुपात बढ़ा है। इसका मतलब है कि कोविड-19 के दुष्प्रभावों से उबरने में अभी समय लगेगा।” 

यह भी पढ़ेँः SBI के जरिए आसानी से खोलें यह अकाउंट, रिटायरमेंट की टेंशन होगी दूर!
     
रिपोर्ट के मुताबिक, चारपहिया वाहनों की इच्छा रखने वाले 18 प्रतिशत लोग निजी बचत के जरिये वाहन खरीदना चाहते हैं, जबकि वर्ष 2021 में यह संख्या 14 प्रतिशत थी। इसके अलावा दोपहिया वाहनों के 40 प्रतिशत संभावित खरीदार इलेक्ट्रिक वाहन लेने की सोच रहे हैं। एक साल पहले यह अनुपात 37 प्रतिशत पर था। वहीं चारपहिया वाहन के मामले में यह अनुपात 33 प्रतिशत पर ही टिका हुआ है।
     
रिपोर्ट के मुताबिक, खरीदारों को अब महसूस होने लगा है कि इलेक्ट्रिक वाहन भी परंपरागत वाहनों से मुकाबला कर सकते हैं और उन पर आने वाली लागत भी किफायती साबित होगी। हालांकि, चार्जिंग सुविधाओं को लेकर अभी उनके बीच भरोसा नहीं पैदा हो पाया है। यह रिपोर्ट तैयार करने वाली कारट्रेड टेक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (उपभोक्ता कारोबार) बनवारी लाल शर्मा ने कहा, ”यह सर्वेक्षण नए वाहनों की खरीद की मंशा को देखते हुए सकारात्मक धारणा की तरफ इशारा करता है लेकिन कई कारक उनके फैसले को प्रभावित करते हैं।” सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि पिछले साल के 14 प्रतिशत की जगह इस साल 20 प्रतिशत लोग पुराने वाहनों की खरीदारी के बारे में सोच रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular