HomeShare Marketकेन्द्र सरकार का बड़ा तोहफा, इन कर्मचारी के DA में हुआ बड़ा...

केन्द्र सरकार का बड़ा तोहफा, इन कर्मचारी के DA में हुआ बड़ा इजाफा 

केन्द्र सरकार ने लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में इजाफ करना का फैसला किया है। सरकार की तरफ से इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया हैं। बता दें, इस नए ऐलान का फायदा उन कर्मचारियों को होगा जिन्हें पांचवें और छठें वित्त आयोग के तहत सैलरी का भुगतान किया जाता है। 

यह भी पढ़ें: FD पर रिटर्न: SBI, ICICI और HDFC में जानिए कहां मिल रहा है वरिष्ठ नागरिकों को फिक्सड डिपाॅजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज

कितना हुआ है इजाफा? 

संबंधित खबरें

पांचवें वित्त आयोग के तहत सैलरी पाने वाले केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 368 प्रतिशत से 381 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, छठें वित्त आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को 196% की जगह 203% महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने व्यय विभाग की तरफ से इसको लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए 1 जनवरी 2022 से मिलेगा। 

वित्त मंत्रालय के इस नए आदेश का फायदा केन्द्रीय कर्मचारियों के साथ स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों को भी होगा। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि छठें वित्त आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों का महंगाई दर 196% से 203% किया जाएगा। यह 1 जनवरी 2022 से प्रभावी रहेगा। 

अभी हाल ही में केन्द्र सरकार ने महंगाई राहत 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34% कर दिया था। यह भी 1 जनवरी 2022 की तारीख से ही प्रभावी होगा। वहीं, मोदी सरकार ने सातवें वित्त आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया था। 

RELATED ARTICLES

Most Popular