HomeShare Marketकेंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, DA में 3 फीसदी इजाफा, सैलरी के हिसाब...

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, DA में 3 फीसदी इजाफा, सैलरी के हिसाब से समझें-कितना होगा फायदा

7th pay commission: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही महंगाई राहत में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया है जबकि महंगाई राहत भी बढ़कर 34 फीसदी पर आ गई है। 

खजाने पर कितना असर: महंगाई भत्ते और महंगाई राहत दोनों के कारण सरकारी खजाने पर कुल 9,544.50 करोड़ रुपये प्रति वर्ष बोझ बढ़ेगा। सरकार के नए फैसले से लगभग 47.68 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। 

हर साल दो बार होती है बढ़ोतरी: आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक साल में दो बार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जाती है। ये बढ़ोतरी छमाही आधार पर की जाती है। इस बार की बढ़ोतरी 1 जनवरी से 30 जनू तक के लिए लागू होगी।

संबंधित खबरें

ये पढ़ें-Hariom Pipe: एक और कंपनी का IPO लॉन्च, निवेशकों के लिए बनेगा मौका

सैलरी के हिसाब से समझें: अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,500 रुपए है तो उसे 34 फीसदी के हिसाब से 6290 रुपए का महंगाई भत्ता मिलेगा। अब तक 31 फीसदी के हिसाब से 5735 रुपए भत्ता दिया जा रहा है। इस हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों की ग्रॉस सैलरी में 555 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular