HomeShare Marketकल एक्स डिविडेंड हो रही है यह सरकार कंपनी, निवेशकों को होगा...

कल एक्स डिविडेंड हो रही है यह सरकार कंपनी, निवेशकों को होगा तगड़ा मुनाफा 

कोल इंडिया (Coal India) अपने ग्राहकों के डिविडेंड देने का ऐलान इस साल मई में किया था। इस सरकारी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मई में 10 रुपये के फेस वैल्यू पर 3 रुपये के डिविडेंड पर मुहर लगाई थी। कंपनी ने डिविडेंड के लिए 12 अगस्त 2022 की तारीख को रिकाॅर्ड डेट तय किया था। यानी कल यह स्टाॅक एक्स डिविडेंड हो रहा है। बता दें, कोल इंडिया ने शेयर बाजार में इस साल तगड़ा रिटर्न दिया है। 

कंपनी का स्टाॅक कल शेयर बाजार में एक्स डिविडेंड के रूप में ट्रेड करेगा। क्योंकि 12 अगस्त की तारीख रिकाॅर्ड डेट तय की गई है। अगर इस पर एनुअल जनरल मीटिंग में मुहर लगती है तो 7 सितंबर 2022 या उसके बाद कभी भी योग्य शेयरधारकों को डिविडेंड का भुगतान किया जाएगा। कंपनी 23 अगस्त 2022 को कट ऑफ डेट तय किया है। बता दें, जुलाई के महीने में कोल इंडिया ने अपने प्रोडक्शन 11% तक बढ़ा दिया था। इस महीने में कंपनी ने 47.3 मिलियन कोयले का उत्पादन किया था। 

यह भी पढ़ें: निवेशकों को 1221% का रिटर्न देने के बाद अब कंपनी देगी 450% का डिविडेंड, ये है रिकाॅर्ड डेट

शेयर बाजार में इस साल कैसा रहा है प्रदर्शन? 

NSE में कंपनी के प्रदर्शन की बात करें तो इस स्टाॅक ने निवेशकों को इस साल 41.21% का रिटर्न दिया है। प्रति शेयर इस दौरान 64 रुपये का इजाफा देखने को मिला है। पिछले एक महीने की बात करें तो कंपनी के शेयर का भाव 2.04% तक बढ़ चुका है। जबकि बीते एक साल में कंपनी के शेयरों ने 52.69% का रिटर्न दिया है। 

स्टोरी क्रेडिटः लाइव मिंट 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

RELATED ARTICLES

Most Popular