HomeShare Marketएलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा Twitter, लेकिन 21 बिलियन...

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा Twitter, लेकिन 21 बिलियन डॉलर ‘कैश’ कहां से लाएंगे, बना रहस्य

Elon musk buy Twitter: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon musk) ने 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है। इस साल के अंत तक यह डील पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, इस डील पर सहमति बनने के बाद अब सबसे बड़ा रहस्य 21 बिलियन डॉलर ‘कैश’  पर है, जिसकी जिम्मेदारी एलन मस्क ने व्यक्तिगत तौर पर ली है। एलन मस्क ने लेनदेन के लिए 21 अरब डॉलर के इक्विटी हिस्से को कैसे कवर करने जा रहा है? मस्क इतनी बड़ी रकम का इंतजाम कैसे और कहां से रहेंगे यह सवाल रहस्य बना हुआ है। 

हालांकि, मस्क पिछले सप्ताह ही सार्वजनिक तौर पर इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि वे किस तरह से इस रकम को चुकाएंगे। मस्क ने सिक्योरिटी फाइलिंग में बताया था कि किस वह निवेश बैंक मार्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप से मदद लेंगे। मस्क ने इस बात का भी जिक्र किया था कि उनके पास निवेश बैंक से 13 बिलियन डॉलर के कर्ज का ऑफर है और बाकी 12.5 बिलियन डॉलर वे अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयर बदले देंगे। 

मस्क की कुल संप्तति 257 बिलियन डॉलर 
एलन मस्क 21 बिलियन डॉलर कैसे चुकाएंगे यह बड़ा सवाल है। ब्लूमबर्ग के अनुमान के मुताबिक, उनके पास लगभग 3 अरब डॉलर कैश और कुछ हद तक लिक्विडिटी एसेट हैं। हालांकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह कैश का इंतजाम कर लेंगे क्योंकि वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क के पास (Elon musk networth) 257 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- Twitter का क्या होगा अब? एलन मस्क के हाथों बिकने पर पराग अग्रवाल हैं चिंतित, कहा- ‘Dark है ट्विटर का फ्यूचर’

मस्क के पास हैं ये 3 विकल्प1. इनवेस्टर्स से लेंगे कर्ज: एलन मस्क कुछ निवेशकों की मदद ले सकते हैं। ट्विटर को खरीदने की अपनी शुरुआती पेशकश के बाद मस्क ने एक टेड इवेंट में कहा था कि “इरादा कानून द्वारा अनुमति के रूप में कई शेयरधारकों को बनाए रखने का है।” प्राइवेट अमेरिकी कंपनियां आम तौर पर 2,000 से कम शेयरधारकों तक सीमित होती हैं, जिसका मतलब है कि यदि खरीद बंद हो जाती है तो अधिकांश खुदरा निवेशक ट्विटर के मालिक नहीं रहेंगे। लेकिन बड़े शेयरधारक, जैसे ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं। डोर्सी की हिस्सेदारी करीब एक अरब डॉलर की है। ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक, मस्क इक्विटी पार्टनर्स से लाइनअप कर रहे हैं और अन्य संभावित को-इन्वेस्टर्स के साथ बातचीत कर रहे हैं। हालांकि, टेड इवेंट में मस्क का यह बयान कि उन्हें “अर्थशास्त्र की परवाह नहीं है” कुछ संभावित निवेशकों को डरा सकता है। 

2. अपनी कंपनी में बेचेंगे हिस्सेदारी: मस्क के पास दूसरा विकल्प है अपनी कंपनी से हिस्सेदारी बेचना। टेस्ला और स्पेसएक्स की कुछ हिस्सेदारी बेचकर मस्क फंड इक्कठा कर सकते हैं। मस्क 12.5 बिलियन डॉलर के कर्ज को कवर करने के लिए शेयरों को गिरवी रख सकते हैं। मस्क के पास अभी भी टेस्ला के क्लोजिंग प्राइस के बेस पर, कार कंपनी में लगभग 21.6 बिलियन डॉलर के शेयर हैं। हालांकि, यह स्टॉक पर मिलने वाली कीमत पर निर्भर करेगा। इस महीने में अब तक टेस्ला के शेयर लगभग 8% नीचे है। इसके अलावा मस्क अपनी प्राइवेट कंपनियों- स्पेसएक्स और द बोरिंग कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेच सकते हैं। हालांकि, इसमें भी कम संभावना है, क्योंकि इनमें भी कम लिक्विडिटी हैं। 

यह भी पढ़ें- दो सोलर कंपनी में 100% हिस्सेदारी खरीदेगी यह कंपनी, खबर सुन इस मल्टीबैगर शेयर को खरीदने की मची होड़

3. कैश, क्रिप्टो: एलन मस्क के पास तीसरा एक और विकल्प है क्रिप्टोकरेंसी का। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, मस्क के पास क्रिप्टो के काफी एसेट हैं। मस्क ने जुलाई में कहा था कि उनके पास बिटकॉइन, ईथर और डॉगकॉइन का स्वामित्व है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उनके पास क्रिप्टो की कितनी संपत्ति है या वह संपत्ति कितने समय के लिए है। मार्च 2020 के बाद से पहले दो क्रिप्टोकरेंसी में क्रमशः लगभग 720% और 2,600% की वृद्धि हुई है। इस बीच, मस्क के ट्विटर को खरीदने के लिए सहमत होने के बाद, डॉगकाॅइन सोमवार को लगभग 30% बढ़ गया। बिटकाॅइन में रिकाॅर्ड तेजी है।  


 

RELATED ARTICLES

Most Popular