HomeShare Marketएक और बड़ी डील की फिराक में हैं गौतम अडानी, भारत के...

एक और बड़ी डील की फिराक में हैं गौतम अडानी, भारत के बाहर होगा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट!

Gautam Adnai News: एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) लगातार दुनियाभर की कई बड़ी कंपनियों के साथ डील कर रहे हैं। इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ सकता है। खबर है कि गौतम अडानी मोरक्को में एक बड़ी रिन्यूएबल प्रोजेक्ट (Renewables Project) के लिए बातचीत कर रहे हैं। इसका उद्देश्य यूरोप को बिजली और उत्सर्जन मुक्त ईंधन की आपूर्ति करना है। नाम न छापने की शर्त पर सूत्रों के कहा, अडानी ग्रुप उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र में पवन और सोलर प्रोडक्शन प्लांट बनाने और निर्यात के लिए ग्रीन हाइड्रोजन का प्रोडक्शन करने पर विचार कर रहा है।

भारत के बाहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट
जानकारों के मुताबिक, यह प्रोजेक्ट भारत के बाहर अडानी का सबसे बड़ा क्लीन पावर डेवलपमेंट होगा। यह लगभग 10 गीगावाट जितना बड़ा हो सकता है। ब्लूमबर्गएनईएफ के आंकड़ों के अनुसार, यह मोरक्को की मौजूदा एनर्जी प्रोडक्शन क्षमता के लगभग बराबर होगा। इसमें कुल 2.8 गीगावाट पवन और सोलर एनर्जी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – लगातार लोअर सर्किट में यह शेयर, 56% तक टूट गया भाव, नोमुरा ने कहा- अब दोगुनी होगी शेयर की कीमत!

जानिए क्या है प्लान?
सूत्रों के मुताबिक, डेवलपमेंट को 5 गीगावाट के दो चरणों में डिवाइड किया जाएगा और इसमें स्थानीय रूप से बिजली की आपूर्ति करने और कुछ बिजली सीधे यूरोप को निर्यात करने की योजना शामिल है। प्रस्तावों के तहत, अडानी हाइड्रोजन की बिक्री के लिए मोरक्को के राज्य के स्वामित्व वाले ओसीपी समूह (OCP Group) के साथ भी बातचीत कर रही है। हालांकि, इस बारे में अभी न तो अडानी कंपनी की तरफ से कोई बयान आया है और न ही मोरक्को के ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से कुछ कहा गया है। 

अडानी ग्रीन के शेयरों में इस हफ्ते 3.6% की तेजी आई, जो दो महीने में सबसे बड़ी वृद्धि है, और बेंचमार्क इंडेक्स में 2.4% की बढ़त है।

RELATED ARTICLES

Most Popular