HomeShare Marketइस कंपनी को बेच रही सरकार, डी-मर्जर की मंजूरी के बाद रॉकेट...

इस कंपनी को बेच रही सरकार, डी-मर्जर की मंजूरी के बाद रॉकेट बना शेयर, ₹122 पर आया भाव

ऐप पर पढ़ें

Shipping Corporation of India Share: सरकार के स्वामित्व वाली शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) के शेयर बीएसई पर गुरुवार के इंट्रा-डे ट्रेड में 8.6 पर्सेंट चढ़कर 124.9 रुपये प्रति शेयर हो गए। शेयरों में यह तेजी एक रिपोर्ट के बाद आई है। दरअसल, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के संशोधित डीमर्जर प्लान को मंजूरी दे दी है। संशोधित योजना के तहत 1000 करोड़ रुपये नॉन-कोर एसेट्स में ट्रांसफर किए जाएंगे। बता दें कि यह कंपनी विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। इसका विनिवेश FY24 तक पूरा कर लिया जाएगा।

2021 में मिली थी डीमर्जर योजना की मंजूरी
बीएसई पर एक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, एससीआई बोर्ड ने 3 अगस्त, 2021 को कंपनी की पहचान की गई गैर-प्रमुख संपत्तियों को अलग करने के लिए डीमर्जर योजना को मंजूरी दी थी। बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू), एससीआई के निर्देशों के बाद नवंबर 2021 में ‘नॉन कोर’ एसेट्स के डीमर्जर के लिए 100 प्रतिशत सब्सिडियरी शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लैंड एंड एसेट्स लिमिटेड (SCILAL) को शामिल किया। बता दें कि सरकार ने पहले ही कहा था कि एससीआई में प्रस्तावित रणनीतिक विनिवेश में खरीदार को कंपनी के मैनेजमेंट कंट्रोल  के साथ कंपनी की प्रमुख संपत्तियों का विनिवेश शामिल रहेगा। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) द्वारा जारी मौजूदा आदेश के अनुसार,  एससीआई की गैर-प्रमुख संपत्तियों को डी-मर्जर प्रक्रिया के माध्यम से अलग किया जाएगा।

भारी उथल-पुथल से गुजर रहा टाटा का यह शेयर, 82% क्रैश होकर ₹50 पर आया भाव, ₹290 का था स्टॉक

कंपनी के शेयरों का हाल
कंपनी का शेयर वर्तमान में 122.45 रुपये पर है। इस साल YTD में यह शेयर लगभग 15% गिरा है। पिछले एक साल में यह शेयर 10% चढ़ गया है। महीनेभर में यह शेयर 9.72% गिर गया। वहीं, पिछले छह महीने में लगभग 9% चढ़ा है। 
 

RELATED ARTICLES

Most Popular