HomeShare Marketइंडियन ऑयल श्रीलंका में ईंधन की किल्लत के बीच 50 नए पेट्रोल...

इंडियन ऑयल श्रीलंका में ईंधन की किल्लत के बीच 50 नए पेट्रोल पंप खोलेगी

 भारतीय पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) गंभीर आर्थिक एवं ईंधन संकट से जूझ रहे श्रीलंका में 50 पेट्रोल पंप खोलकर पड़ोसी देश में अपने कारोबार का विस्तार करेगी। आईओसी की श्रीलंकाई इकाई एलआईओसी के प्रबंध निदेशक मनोज गुप्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

श्रीलंका सरकार का जताया आभार

गुप्ता ने कहा कि पेट्रोल पंपों के तेल भंडारण टैंक एवं अन्य जरूरी उपकरणों का बोझ कंपनी उठाएगी, जबकि जमीन एवं अन्य ढांचागत खर्च पंप संचालक उठाएंगे। गुप्ता ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”हमें 50 नए पेट्रोल पंप खोलने की मंजूरी मिल गई है। इसके लिए हम श्रीलंका सरकार का आभार जताते हैं।” 

पेट्रोल एवं डीजल के दाम कई बार बढ़े

श्रीलंका में इस साल की शुरुआत से ही ईंधन की किल्लत देखी जा रही है। विदेशों से तेल की खरीद के लिए समुचित विदेशी मुद्रा नहीं होने से श्रीलंका में ईंधन की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पा रही है। इस दौरान कई बार पेट्रोल एवं डीजल के दाम बढ़ाए भी गए हैं।

इस संकट के चरम पर रहते समय जून-जुलाई में एलआईओसी पेट्रोलियम उत्पादों की खुदरा बिक्री करने वाली इकलौती कंपनी थी। श्रीलंका की सरकारी तेल कंपनी सीपीसी की आपूर्ति जून के मध्य में ही बंद हो गई थी, जिससे जरूरी वस्तुओं के दाम भी बढ़ने लगे।

इस स्थिति में नए पेट्रोल पंप खोलने की मंजूरी मिलने से उत्साहित एलआईओसी के प्रमुख ने कहा कि संभावित साझेदारों की तलाश के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किए जाएंगे।  श्रीलंका में यह कंपनी फिलहाल 216 पेट्रोल पंपों का संचालन कर रही है। पड़ोसी देश में पेट्रोल एवं डीजल के खुदरा बाजार में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी उसके पास ही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular