HomeShare Marketआगे क्या करना है, विचार कर रहे.. 936 करोड़ रुपये के जुर्माने...

आगे क्या करना है, विचार कर रहे.. 936 करोड़ रुपये के जुर्माने पर Google का बयान

भारत में सर्च इंजन Google की मनमानी रोकने के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एक बार फिर जुर्माना लगाया है। इस बार Google पर यह जुर्माना प्ले स्टोर की नीतियों के संबंध में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए लगा है। अब Google ने इस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दी है। 

क्या कहा Google ने: अमेरिकी कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “हम अपने यूजर्स और डेवलपर्स के लिए प्रतिबद्ध हैं। आगे क्या करना है, इसके लिए सीसीआई के फैसले की समीक्षा कर रहे हैं।” Google के मुताबिक लागत कम रखते हुए हमारे मॉडल ने भारत में डिजिटल बदलाव की अगुवाई की, करोड़ों भारतीयों तक पहुंच का विस्तार किया है।” 

कितना लगा जुर्माना: बता दें कि सीसीआई ने Google पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। सीसीआई ने पाया कि Google ने अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग किया है। नियामक ने कंपनी को अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने का निर्देश दिया है। सीसीआई ने कहा कि Google एक निर्धारित समयसीमा के भीतर अपने आचरण में सुधार करे।

ये पढ़ें-Google की मनमानी पर नकेल, भारत ने फिर लगाया जुर्माना

7 दिन में दूसरी बार: एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरा मौका है, जब Google के खिलाफ सीसीआई ने बड़ा फैसला किया है। इससे पहले नियामक ने 20 अक्टूबर को एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इस तरह गूगल पर करीब 2300 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लग चुका है।

RELATED ARTICLES

Most Popular