HomeShare Marketअडानी समूह की NDTV अधिग्रहण डील में नया ट्विस्ट, मीडिया हाउस ने...

अडानी समूह की NDTV अधिग्रहण डील में नया ट्विस्ट, मीडिया हाउस ने कहा-प्रमोटर्स से नहीं की गई बात

गौतम अडानी समूह द्वारा मीडिया हाउस न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) के अधिग्रहण पर अब नया ट्विस्ट आ गया है। दरअसल, NDTV की ओर से कहा गया है कि इस डील को लेकर फाउंडर और प्रमोटर्स-राधिका और प्रणय रॉय के साथ किसी भी तरह की चर्चा नहीं की गई है। बयान में कहा गया है कि अधिग्रहण की खबर चौंकाने वाली है।

बयान के मुताबिक अडानी समूह की सब्सिडरी कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) द्वारा एनडीटीवी को एक नोटिस दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि VCPL ने RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPRH) का नियंत्रण हासिल कर लिया है। RRPRH के पास NDTV के 29.18 प्रतिशत शेयरों का मालिकाना हक है। नोटिस के मुताबिक RRPRH को अपने सभी इक्विटी शेयरों को VCPL को हस्तांतरित करने के लिए दो दिन का समय दिया गया है।

नहीं की गई चर्चा: एनडीटीवी के मुताबिक VCPL ने अपने जिस अधिकार का प्रयोग किया है, वह वर्ष 2009-10 में NDTV के संस्थापकों राधिका और प्रणय रॉय के साथ किए गए उसके कर्ज समझौते पर आधारित है। इस अधिकार इस्तेमाल को लेकर VCPL की ओर से किसी तरह की चर्चा नहीं की गई है। NDTV ने आगे कहा कि हमने अपनी पत्रकारित से कभी समझौता नहीं किया है। हम अपनी उस पत्रकारिता के साथ गर्व से खड़े हैं।

आपको बता दें कि मंगलवार को शाम में अडानी समूह ने शेयर बाजार को बताया था कि अडानी मीडिया वेंचर्स लिमिटेड (एएमवीएल) ने एनडीटीवी में 29 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी खरीदी है। अडानी ग्रुप ने ये भी कहा कि NDTV में अतिरिक्त 26% हिस्सेदारी के लिए भी ओपन ऑफर की पेशकश करेगा। अडानी समूह ने अधिग्रहण के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

ये पढ़ें-गौतम अडानी की बड़ी डील, 495 करोड़ रुपये में NDTV पर लगाया दांव, खरीदेंगे 29% स्टेक

क्या है अधिकार : जानकारी के लिए बता दें कि VCPL के RRPRH में ‘वॉरंट’ हैं। कंपनी के पास इस वॉरंट को 99.9 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार है। वीसीपीएल ने इस अधिकार का इस्तेमाल कर RRPRH में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। चूंकि RRPRH एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी है और इसकी समाचार कंपनी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अब इसी हिस्सेदारी पर अडानी समूह ने अधिग्रहण की बात कही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular