HomeShare Marketअडानी पावर और टाटा एलेक्सी MSCI इंडिया इंडेक्स में शामिल, जानें कौन...

अडानी पावर और टाटा एलेक्सी MSCI इंडिया इंडेक्स में शामिल, जानें कौन स्टॉक हुआ बाहर

ग्लोबल इंडेक्स प्रोवाइडर MSCI  (मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल) ने मई 2022 रेजिग लिस्ट से डिलीट और ऐड होने वाले स्टॉक्स की घोषणा कर दी है। वैश्विक सूचकांक प्रदाता MSCI अपने इंडेक्स को छमाही और तीमाही आधार पर रिबैलेंस करता है। इस ताजी लिस्ट में अडानी पावर, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, जिंदल स्टील एंड पावर (जेएसपीएल), टाटा एलेक्सी ऐसे स्टॉक हैं, जिन्हें एमएससीआई इंडिया इंडेक्स में जोड़ा गया है। वहीं, एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट (एएमसी) को हटा दिया गया है। इंडेक्स के लिए घटकों में परिवर्तन 31 मई, 2022 की समाप्ति के बाद से होगा।


एमएससीआई इंडेक्स में शामिल होने के लिए अनुसंधान-आधारित इंडेक्स और एनॉलिटिक्स के अग्रणी प्रदाता, एक सुरक्षा के विदेशी समावेशन कारक (एफआईएफ) को एक निश्चित सीमा तक पहुंचना चाहिए। एक सुरक्षा के एफआईएफ को बकाया शेयरों के अनुपात के रूप में परिभाषित किया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय निवेशकों द्वारा सार्वजनिक इक्विटी बाजारों में खरीद के लिए उपलब्ध है।


एडलवाइस अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट ने सुझाव दिया था कि जिंदल स्टील एंड पावर, अडानी पावर और टाटा एलेक्सी को MSCI इंडिया इंडेक्स में शामिल किया जा सकता है। यह सूची मोटे तौर पर वन सरप्राइज (एयू बैंक) के साथ अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप है। दूसरी ओर, MSCI इंडिया डोमेस्टिक स्मॉल कैप इंडेक्स में 50 स्मॉलकैप स्टॉक जोड़े गए हैं, जबकि इंडेक्स से 10 सिक्योरिटीज को हटा दिया गया है।

संबंधित खबरें

इसके अतिरिक्त अपोलो ट्राइकोट ट्यूब्स, एप्टस वैल्यू एचएसजी फाइनेंस, भारत डायनेमिक्स, सीई इंफो सिस्टम्स, ईज़ी ट्रिप प्लानर्स, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस, ईएसएबी इंडिया, जीएचसीएल, गो फैशन्स इंडिया, गोदावरी पावर और इस्पात, ग्रीव्स कॉटन, ग्रीनपैनल इंडस्ट्रीज सहित अन्य शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular