HomeShare Marketअडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स और ACC की 26% हिस्सेदारी के लिए...

अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स और ACC की 26% हिस्सेदारी के लिए खुली पेशकश, शेयरों में जोरदार तेजी

अडानी ग्रुप (Adani group) ने होल्सिम लिमिटेड (holcim Limited) की दो लिस्टेड कंपनियां अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja cement) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ओपन ऑफर की पेशकश की है। एक दिन पहले ही अडानी ने होल्सिम के भारतीय कारोबार का 10.5 अरब डॉलर के सौदे में अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। आज अंबुजा सीमेंट के शेयर लगभग 3 पर्सेंट तक चढ़कर 367.40 रुपये पर बंद हुए। वहीं, एसीसी के शेयर 3.75% की तेजी के साथ 2,192.50 रुपये पर बंद हुए हैं।

कितने का है यह ऑफर
एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के ग्रुप ने सोमवार को अपनी मॉरीशस स्थित सब्सिडियरी कंपनी एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट के जरिये अंबुजा सीमेंट्स के लिए 385 रुपये प्रति शेयर और एसीसी लिमिटेड के लिए 2,300 रुपये प्रति शेयर की खुली पेशकश की है। 

यह भी पढ़ें- ऐसा क्या हुआ कि अचानक पेटीएम के शेयर को खरीदने की मच गई हाेड़, कंपनी के शेयरों में आज जबरदस्त तेजी

क्या है योजना
अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स के लिए उसके सार्वजनिक शेयरधारकों से 51.63 करोड़ इक्विटी शेयर हासिल करने के लिए खुली पेशकश की है, जो विस्तारित शेयर कैप का 26 प्रतिशत और कुल मिलाकर 19,879.57 करोड़ रुपये है। वहीं, एसीसी लिमिटेड के लिए समूह ने सार्वजनिक शेयरधारकों के 4.89 करोड़ शेयरों का अधिग्रहण करने की पेशकश की है। यह शेयर पूंजी का 26 प्रतिशत और कुल मिलाकर 11,259.97 करोड़ रुपये की पेशकश है।

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- टाटा ग्रुप की इस कंपनी को सरकार से मिला ₹1731 करोड़ का एक बड़ा ऑर्डर, बढ़ गई शेयरों की खरीदारी

अडानी ग्रुप ने क्या कहा?
समूह ने बताया कि इस पेशकश के लिए अभी सभी जरूरी सांविधिक मंजूरियां ली जानी हैं। इससे पहले रविवार को अडानी समूह ने भारत में होल्सिम लिमिटेड की नियंत्रक हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की थी। समूह ने यह अधिग्रहण करार 10.5 अरब डॉलर (करीब 81,300 करोड़ रुपये) में किया है। इससे अडानी समूह अब सीमेंट क्षेत्र में भी उतर गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular