HomeShare Marketअडानी ग्रुप करेगा दुनिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी का फिर से विकास?...

अडानी ग्रुप करेगा दुनिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी का फिर से विकास? 5,069 करोड़ रुपये की बोली लगाकर DLF को पछाड़ा

ऐप पर पढ़ें

अडानी ग्रुप (Adani Group) 259 हेक्टेयर में फैली धारावी पुनर्विकास परियोजना (Dharavi Redevelopment Project)  के लिये सबसे बड़ी बोलीदाता के रूप में उभरी है। परियोजना के सीईओ एस.वी.आर श्रीनिवास ने कहा कि समूह ने दुनिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी में से एक के पुनर्विकास के लिए 5,069 करोड़ रुपये की बोली लगाई। समूह ने डीएलएफ को पीछे छोड़ा, जिसने 2,025 करोड़ रुपये की बोली लगायी थी।

उन्होंने कहा, ”हम अब सरकार को ब्योरा भेजेंगे। सरकार उसपर विचार करेगी और अंतिम मंजूरी देगी।” बोली पूरे 20,000 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए थी। परियोजना को लेकर कुल समयसीमा सात साल है। यह क्षेत्र 2.5 वर्ग किलोमीटर में फैला है। परियोजना के तहत झुग्गियों में रह रहे 6.5 लाख लोगों का पुनर्वास करना है।

कल जौमेटो में अपनी हिस्सेदारी घटाने जा रहा है अलीबाबा ग्रुप

यह परियोजना  विभिन्न जटिलताओं के कारण कई साल से अटकी पड़ी थी। सफल बोलीदाता को मध्य मुंबई में लाखों वर्ग फुट के आवासीय और वाणिज्यिक स्थान बेचकर कमाई करने का मौका मिलेगा। दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की इकाइयों सहित कुल आठ बोलीदाता अक्टूबर में आयोजित बोली पूर्व बैठक में शामिल हुए थे। उनमें से तीन ने परियोजना के लिए बोली लगाई थी। तीसरा बोलीदाता नमन ग्रुप था, जिसकी बोली पात्र नहीं पायी गयी।

सरकार ने सफल बोलीदाता के चयन के लिये कम से कम 20,000 करोड़ रुपये नेटवर्थ की शर्त रखी थी। ऊंची बोली लगाने वाले की परियोजना आवंटित करने से पहले तकनीकी और वित्तीय योग्यता का आकलन किया जाएगा। 

स्टॉक मार्केट में इस कंपनी की हालात खराब, 74 प्रतिशत नीचे आया शेयर का भाव

RELATED ARTICLES

Most Popular