HomeShare Marketअडानी के FPO में दुनियाभर के निवेश कंपनियों की दिलचस्पी, 27 जनवरी...

अडानी के FPO में दुनियाभर के निवेश कंपनियों की दिलचस्पी, 27 जनवरी से आपके लिए भी मौका

ऐप पर पढ़ें

भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के फ्लैगशिप अडानी एंटरप्राइजेज (Adani enterprises) द्वारा मंगाई गई 2.5 बिलियन डॉलर की फॉलो-ऑन शेयर  (FPO) बिक्री में कई दिग्गज कंपनी स्टॉक खरीदने के लिए बोली लगा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी PJSC और अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी सहित मिडिल इस्टर्न इन्वेंटर्स इसमें बोली लगाई है।  

सूत्रों ने कहा कि अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के लिए तथाकथित एंकर बुक को 1.8-2 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया था। इसमें दुनियाभर के कई निवेश फर्म ने दिलचस्पी दिखाई हैं। ग्लोबल कंपनियों  की प्रतिबद्धताओं को बुधवार को अंतिम रूप दिया जाएगा। छोटे संभावित निवेशकों के लिए यह एफपीओ 27 जनवरी से 31 जनवरी निवेश के लिए ओपन होगा। बता दें कि यह एफपीओ ऐसे वक्त पर आ रहा है जब हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में वित्तीय गड़बड़ी का आरोप लगाया है। इसके बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों में तगड़ी बिकवाली हो रही है।

डूबते शेयर को बेचने की मच गई होड़, IPO प्राइस से आधी हो गई कीमत, अब क्या करें निवेशक?

क्या है डिटेल?
अबू धाबी स्थित IHC, जिसने पिछले साल अडानी की कंपनियों में लगभग 2 बिलियन डॉलर  का निवेश किया था। सूत्रों के अनुसार, इस शेयर बिक्री में लगभग 200 मिलियन डॉलर का सबसे बड़ा हिस्सा खरीदना चाहता है। अन्य ने 25 मिलियन डॉलर  से 50 मिलियन डॉलर  तक की बोली लगाई है। सूत्र  ने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी सहित भारतीय संस्थानों ने भी शेयरों के लिए बोली लगाई है। हालांकि, कंपनी ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। 

यह भी पढ़ें- अडानी के FPO में दुनियाभर के निवेश कंपनियों की दिलचस्पी, 27 जनवरी से आपके लिए भी मौका

शेयर बिक्री की कीमत टिस्काउंट  पर रखी गई है क्योंकि अडानी का टारगेट भारतीय  निवेशकों को आकर्षित  करना है। अडानी एंटरप्राइजेज एफपीओ की कीमत 3,112 रुपये से 3,276 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय की गई है। इश्यू प्राइस बता दें कि अडानी ग्रुप  पोर्ट-टू-पावर समूह अन्य सेक्टर्स के अलावा  सीमेंट, मीडिया, हवाई अड्डों और डेटा सेंटर  में  भी पहुंच हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular