HomeShare Marketअगर आप रेंट पर घर लेकर रहते हैं तो देना पड़ेगा 18%...

अगर आप रेंट पर घर लेकर रहते हैं तो देना पड़ेगा 18% GST? अब सरकार ने दी सफाई

GST On Rent: अगर आप किसी भी रेजिडेंशियल प्रोपर्टी में किराये पर रह रहे हैं तो आपको किराये के अलावा 18% जीएसटी भी देना पड़ेगा…पिछले एक कुछ दिनों से आप ऐसी खबरें सुन रहे होंगे और पढ़ रहे होंगे। यह खबर लोगों के बीच इस कदर वायरल हो गया कि अब सरकार को इस पर सफाई देनी पड़ गई। जी हां.. सरकार ने 18 जुलाई से लागू हुए किराए पर नए जीएसटी नियमों को लेकर सफाई दी है। सरकार द्वारा चलाई जा रही PIB Fact Check ने इस खबर को फेक बताया। PIB Fact Check ने हाउस रेंट पर 18% जीएसटी की खबर पूरी तरह गलत है। 

जनिए सरकार ने क्या कहा? 
एक ट्वीट में पीआईबी ने कहा कि “रेजिडेंशियल यूनिट का किराया तभी टैक्स योग्य होता है जब इसे किसी जीएसटी रजिस्टर्ड कंपनी को कारोबार करने के लिए रेंट पर दिया जाता है।” इसमें आगे क्लियर किया गया है कि पर्सनल यूज के लिए अगर कोई व्यक्ति इसे किराए पर लेता है तो इस पर कोई जीएसटी नहीं देना पड़ेगा।” 

यह भी पढ़ें- 17,000 रुपये तक जा सकता है टाटा ग्रुप का यह मल्टीबैगर स्टॉक, दो साल में 1800% उछला
 जानिए क्या है नियम?
दरअसल, पिछले महीने जीएसटी काउंसिल की जो मीटिंग हुई थी इसके मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी को अपने बिजनेस के उद्देश्य से किराए पर लेता है तो उसे जीएसटी देना पड़ेगा। पहले जब कोई कमर्शियल काम के लिए ऑफिस या बिल्डिंग को लीज पर लेता था केवल तभी उसे लीज पर जीएसटी पड़ता था।

यह भी पढ़ें- जोमैटो के शेयर में जबरदस्त तेजी, एक्सपर्ट ने दी बेचने की की सलाह, जानिए कितने रुपये पर बेचें?

क्या कहते हैं जानकार? 
क्लियर के संस्थापक और सीईओ अर्चित गुप्ता ने कहा, “अगर कोई आम सैलरीड व्यक्ति ने किराए पर एक रेजिडेंशियल घर या फ्लैट लिया है, तो उन्हें जीएसटी का भुगतान नहीं करना पड़ता है। हालांकि, एक जीएसटी-पंजीकृत व्यक्ति या संस्था जो कारोबार करती है, अगर वे किराए पर रेजिडेंशियल घर फा फ्लैट लेते हैं तो उन्हें मालिक को किराए पर 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। 
 

RELATED ARTICLES

Most Popular