HomeShare Marketअंबुजा-ACC सीमेंट का कारोबार अब अडानी समूह का होगा, मीडिया सेक्टर में...

अंबुजा-ACC सीमेंट का कारोबार अब अडानी समूह का होगा, मीडिया सेक्टर में भी बढ़ाया दबदबा

अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व में अडानी समूह ने दो बड़ी डील की है। पहली डील सीमेंट कारोबार की है तो वहीं दूसरी डील मीडिया सेक्टर से जुड़ी है। मिंट की खबर के मुताबिक अडानी समूह ने होल्सिम ग्रुप के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की बोली जीत ली है। इसका मतलब ये हुआ कि अब होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा। यह डील लगभग 10.5 बिलियन डॉलर (80,000 करोड़ रुपये) में हुई है। 

आपको बता दें कि करीब 17 साल से होल्सिम समूह भारत में कारोबार कर रहा है। भारत में मुख्यतौर पर होल्सिम की पहचान अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड के जरिए है। अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। अंबुजा सीमेंट्स का वैल्यु 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। होल्सिम के पास कंपनी का 63.19% हिस्सा है, जबकि एसीसी का मार्केट कैप 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है, जिसमें स्विस कंपनी की 54.53% हिस्सेदारी है।

संबंधित खबरें

मीडिया सेक्टर में बढ़ा दबदबा: इसके अलावा मीडिया सेक्टर में भी अडानी समूह ने एक बड़ी डील का ऐलान किया है। दरअसल, अडानी एंटरप्राइजेज की इकाई एएमजी मीडिया नेटवर्क्स डिजिटल व्यापार समाचार मंच क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी।

ये पढ़ें-मुकेश अंबानी का बड़ा दांव! खरीदेंगे दर्जनों छोटे किराना और नॉन-फूड ब्रांड्स, बढ़ेगा यूनिलीवर-नेस्ले का टेंशन

इससे पहले मार्च, 2022 में अडानी एंटरप्राइजेज ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया (क्यूबीएमएल) में कुछ हिस्सेदारी हासिल करके मीडिया कारोबार में प्रवेश करने की घोषणा की थी। इस डील में रकम का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन क्विंट डिजिटल मीडिया लिमिटेड ने शेयर बाजारों को भेजी एक नियामकीय सूचना के जरिये समझौते की पुष्टि की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular